मुख्यमंत्री का भ्रमण कार्यक्रम

छिंदवाड़ा जगत।  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जी 20 नवंबर को प्रात: 9 बजे विशेष विमान से दिल्ली से प्रस्थान कर प्रात: 10:30 बजे छिन्दवाड़ा आयेंगे और स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे ।

मुख्यमंत्री श्री नाथ जी दोपहर 12:30 बजे स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी के प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम

तथा दोपहर 12:50 बजे मेडिकल कॉलेज छिन्दवाड़ा में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम में भाग लेने के बाद दोपहर 2:15 बजे छिन्दवाड़ा से विशेष विमान से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे ।

मुख्यमंत्री की फोटो वाले होर्डिंग हटाए नगर निगम ने

छिन्दवाड़ा जगत। अवैध होर्डिंग के खिलाफ जारी अभियान के तहत गुरुवार को नगर निगम अमले ने शहर में मुख्यमंत्री कमलनाथ की फोटो लगे अवैध होर्डिंग्स भी हटाए जिला कांग्रेस कार्यालय के सामने ही कार्रवाई करते हुए नगर निगम अमले ने यहां से दो बड़े होर्डिंग हटाए गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा था कि अवैध होर्डिंग के खिलाफ प्रदेश में बड़े पैमाने पर कार्रवाई की जाएगी मुख्यमंत्री ने यहां तक यह भी कहा था कि अधिकारी उन अवैध होल्डिंग पर भी कार्रवाई करें जिनमें मेरी फोटो क्यों ना लगी हुई हो इन आदेशों के बाद नगर निगम अमला शहर में अलग अलग स्थानों पर लगातार कार्रवाई कर रहा था । गुरुवार को जिला कांग्रेस कार्यालय के अलावा इंदिरा तिराहा , खजरी रोड , पुलिस ग्राउंड के सामने लगी बड़ी-बड़ी अवैध होर्डिंग भी हटाई गई निगम ने शहर के अलग-अलग स्थानों पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया ।

छिन्दवाड़ा नगरीय क्षेत्र के 9 स्थानों पर राजस्व वसूली शिविर का आयोजन 9 नवंबर को

छिंदवाड़ा जगत।  जिले की तहसील छिन्दवाड़ा के नगरीय क्षेत्रों में आने वाले 9 स्थानों पर 9 नवंबर को राजस्व वसूली शिविरों का आयोजन किया गया है । संबंधित क्षेत्र के नागरिक इन शिविरों में पहुंचकर देय राजस्व राशि जमा करने के साथ ही राजस्व संबंधी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । राजस्व अनुविभागीय अधिकारी छिन्दवाड़ा श्री अतुल सिंह ने संबंधित क्षेत्र के पटवारियों को निर्देश दिये हैं कि वे 9 नवंबर को अपने प्रभार क्षेत्र में आने वाले ग्राम/मोहल्ले में आयोजित राजस्व वसूली शिविर में उपस्थित रहकर वसूली करना सुनिश्चित करें ।
राजस्व अनुविभागीय अधिकारी छिन्दवाड़ा श्री सिंह ने बताया कि तहसील छिन्दवाड़ा के नगरीय क्षेत्र शिवनगर कॉलोनी में श्री रेशम पवार, लोनियाकरबल में श्री सुरेश सूर्यवंशी, पुराना पंचायत भवन लहगड़ुआ में श्री सोहनसिंह वर्मा, परतला में श्री शरद सूर्यवंशी, जोन कार्यालय चंदनगांव में श्री भरत सूर्यवंशी, सोनाखार में श्लाश माहोरे, पोआमा चौक  साबिर खान, खापाभाट में सुश्री खुशबू साहू और रामगढ़ी में सुश्री रीता भादे को राजस्व शिविर में उपस्थित होकर राजस्व वसूली करने के निर्देश दिये गये हैं ।

युवा कांग्रेस आदिवासी प्रकोष्ठ के द्वारा चलाई जा रही विकास यात्रा पहुंची शैक्षणिक संस्थानो में ।

छिंदवाडा जगत।  युवा कांग्रेस आदिवासी प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष आशीष कुमरे ने बताया कि माननीय कमलनाथ जी एवं नकुल नाथ जी के द्वारा कराए गए विकास कार्य को लेकर आज जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में पहुंचा गया और छात्र-छात्राओं को इसके विस्तृत जानकारी दी गई ।
आगे आशीष कुमरे ने बताया की यह विकास यात्रा जिले के सभी शैक्षणिक संस्थान तक ले जाया जाएगा और माननीय नकुल नाथ जी एवं कमलनाथ जी के द्वारा कराए गए विकास कार्यों की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा और आगे आशीष कुमरे  ने बताया की इस यात्रा को विभिन्न चरणों में चलाया जाएगा इस यात्रा को लेकर शैक्षणिक संस्थान शासकीय कार्यालय शहर के विभिन्न वार्डों में ग्रामीण क्षेत्रों तक ले जाया जाएगा।

आदिम-जाति कन्या छात्रावास भवन के लिये 50 करोड़ मंजूर

हर साल 40 हाई स्कूल हायर सेकेण्डरी स्कूल में अपग्रेड होंगे
छिन्दवाड़ा

प्रदेश में इस वर्ष आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा 23 कन्या छात्रावासों के लिये नये भवन बनाने का निर्णय लिया गया है। इनमें 15 सीनियर कन्या छात्रावास और 8 महाविद्यालयीन छात्रावास भवन शामिल हैं। इसमें छिन्दवाड़ा जिले के अमरवाड़ा का महाविद्यालयीन कन्या छात्रावास का नया भवन शामिल है। भवन बनाने के लिये करीब 50 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं। प्रत्येक छात्रावास के नये भवन के लिये 2 करोड़ 20 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं। विभाग ने हर साल 40 हाई स्कूल को हायर सेकेण्डरी स्कूल में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया है।

विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन सम्पन्न

छिंदवाड़ा, आज छिंदवाड़ा में शहर के दशहरा मैदान में विश्व आदिवासी दिवस का कार्यक्रम आदिवासी विभाग के द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, आदिवासी विभाग के मंत्री औमकार सिंग मरकाम, जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे, सांसद नकुलनाथ, सहित जिले के सभी विधायक सम्मिलित हुए। उक्त आयोजन के दौरान वारिस भी थमी रही, आकर्षक आयोजन के साथ ही जनजातीय कला नृत्य सहित कुल लगभग ८ कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई।

आज विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासियों के हित में फ़ैसले लिये –
• सभी आदिवासी विकासखंडो में आदिवासियों ने जो साहूकारों से कर्ज़ लिया है , वह सभी क़र्ज़ माफ़ होंगे।
• आदिवासियों को कार्ड देंगे , जिससे वो 10 हज़ार तक ज़रूरत पढ़ने पर निकाल सकेंगे।
• साहूकारों के पास आदिवासियों के गिरवी जमीन, ज़ेवर व समान लौटाना होंगे।
• अब जनजातीय कार्य विभाग अब आदिवासी विकास विभाग होगा।
• आदिवासी क्षेत्रों में 7 नये खेल
परिसर खोले जायेंगे।
•आदिवासी परिवार में जन्म लेने पर 50 क्विंटल अनाज मिलेगा।
• 40 नये एकलव्य स्कूल खोले जायेंगे
• आदिवासी महापुरुषों की याद में जबलपुर में संग्रहालय व स्मारक बनायेंगे।
• वनग्राम की परंपरा ख़त्म कर राजस्व ग्राम कहलाएगी।
• भोजन के लिये बर्तन भी उपलब्ध कराएँगे।
• हर हाट बाज़ार में ATM की सुविधा होगी।

 

स्व: प्रदीप सक्सेना की स्मृति में ,स्वास्थ्य शिविर

छिंदवाड़ा से डेनी की रिपोर्ट…..
कमलनाथ सद्भावना मंच के वरिष्ठ सदस्य एवं जिला अधिवक्ता संघ अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बैस ने बताया कि स्व. प्रदीप सक्सेना की स्मृति में उनके जन्म दिवस 5 अगस्त 2019 को जिला चिकित्सालय छिंदवाड़ा में विशाल निशुल्क हार्ट चैकअप शिविर का आयोजन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित किया गया है जिसमें मेडिकल कॉलेज एवं जिला चिकित्सालय के ह्रदय रोग विशेषज्ञो द्वारा जांच एवं उपचार किया जावेगा।
उक्त शिविर में भाग लेने हेतु पंजीयन जी महासेल के सामने कमलनाथ सद्भावना मंच कार्यालय में किया जा सकता है। तथा इन मोबाइल नंबरों पर भी पंजीयन 9425148111, 9425391745, 9617233850, 9329281544, 9479940311 किया जा सकेगा। अतः उक्त शिविर में इच्छुक व्यक्ति सम्मिलित होकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने की अपील कमलनाथ सद्भावना मंच के सभी साथियों ने आम नागरिकों से किया है।

लगाए गए पौधे ,निगम सहित स्वयंसेवी संस्थाओं की अच्छी पहल

शिवाजी उत्सव समिति व नगर निगम द्वारा किया गया पौधारोपण

छिंदवाड़ा । आज वार्ड 35 में इमलीखेड़ा चौक शिव मंदिर प्रांगण में शिवाजी उत्सव समिति एवं नगर निगम टीम द्वारा संयुक्त रूप से पौधरोपण किया गया ,जिसमे प्रमुख रूप से निगम आयुक्त श्री इच्छित गढ़पाले जी विशेष रूप से उपस्थित रहे ,समिति के द्वारा आज 133 पौधे रोपित किये गए, साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाए गए, समिति द्वारा आम,जाम, नीम, गुलमोहर, कंजी के पौधे लगाए गए, जिसमे समिति के सदस्यों के साथ, नगर निगम की टीम ने अपना योगदान दिया, शिवाजी उत्सव समिति के द्वारा आज के पौधे मिलाकर अब तक 217 पौधे लगाए गए तथा उनके संरक्षण की व्यवस्था की जा रही हैं इस कार्यक्रम में समिति के विजय इंगोले, अजय साहू,शशी काले, निगम के योगेश लोट के साथ हेमंत गोदरे,डब्बू धानदौड़े ,रूपेश ठाकरे, मन्नू ठाकरे, अरविंद गिरडकर,गोविंद घोरसे, संदीप डोईफोड़े,दीपक ठाकरे, पप्पू इंगोले, राजकुमार चौबीतकर, महेश हरमरकर,,छोटू कपाले, श्रवण टेटे,बिट्टू निम्बूलकार, हप्पू गोदरे,एवं अन्य समिति तथा निगम के कर्मचारियों ने अपना योगदान दिया ।

यातायात प्रभारी नही सुन रहे कांग्रेसियो की

छिंदवाड़ा। लगातार यातायात नियमो को अनदेखा कर जो लोग नियमो का उलंघन कर रहे है, उन पर यातायात पुलिस ने सख्ती अपनाई है, यहाँ तक कि यातायात प्रभारी कांग्रेस के बड़े नेताओं की भी नही सुन रहे है, ओर सख्ती अपनाते हुए चलान  काट रहे है। देखा जाए तो लगातार होते सड़क हादसों के चलते यातायात पुलिस बहुत ही सक्रिय है, और जो दुपहिया वाहन चालक हेलमेट नही पहन रहे है उन पर सख्ती अपनाते हुए चलान काटा जा रहा है , और समझाइस दी जा रही है कि आगे से वे यातायात नियमो का पालन करे, बही दूसरी ओर यातायात पुलिस श्रीजी कार, अमित स्विस्ट्स , प्रेस कॉम्प्लेक्स के नीचे दुकाने,इन जगहों पे अक्सर देखा जाता है, पार्किंग अव्यवस्थित रहती है, जिस ओर यातायात पुलिस ध्यान नही देती, अधिकांस देखा गया कि यातायात पुलिस द्वारा गांव से आये गमछा डालकर दुपहिया चालको पर ही कहर ढाती है, इससे लगता है, की कही पुलिस यातायात व्यवस्था  कम किन्तु राजस्व बढ़ोत्तरी में ज्यादा ध्यान दे रही है, ऐसा प्रतीत होता है।

कमलनाथ के मुकाबले, नागवंशी को लड़ाएगी गोंडवाना

सतीश नागवंशी को लेकर चर्चा  , गोंडवाना का गैरआदिवासी कार्ड

गोगपा लड़ेगी प्रभाव वाले इलाकों में लोकसभा चुनाव ,किसी से नहीं हुआ है गठबंधन

भोपाल /छिंदवाड़ा-  गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष परदेशी हरताप शाह तीरगाम ने बयान जारी करते हुए बताया की, पार्टी मध्यप्रदेश की लगभग 12 लोकसभा सीटों पर लोकसभा का चुनाव लड़ने जा रही है , छिंदवाड़ा लोकसभा से जिन नामों का पैनल विगत दिनों जिला कार्यसमिति ने बनाकर भेजा है उसमें पहला नाम परदेशी हरताप शाह तिरगाम,ज्ञान शा धुर्वे और सी .एल.ठाकुर के नाम है जिनपर  आगामी  प्रदेश कार्यकारिणी  इनपर  विचार करेगी   ,फिलहाल जहा पर पार्टी का वोट बैंक प्रभावशाली है उन्ही सीटों पर फोकस किया जा रहा है,
 उन्होंने आगे बताया की छिंदवाड़ा विधानसभ क्षेत्र पर उपचुनाव भी होना है जिसमें भी पार्टी डटकर मुकाबला करेगी ,उपचुनाव के लिए उम्मीदवार संभवतः प्रदेश महासचिव मदन लाल बट्टी या प्रदेश सचिव सतीश नागवंशी को कमलनाथ के खिलाफ मैदान में उतरा जा सकता है

भाजपा से गठबंधन की खबर है अफवाह , बट्टी से समाप्त हो चूका गठबंधन ,बट्टी नहीं है गोगपा के प्राथमिक सदस्य

श्री तिरगाम ने आगे जानकारी देते हुए कहा की मीडिया में आये दिन प्रकाशित होने वाली खबर महज अफवाह है जिसमें गोगपा राष्ट्रीय कार्यवाहक मनमोहन बट्टी लिखा जा रहा है भाजपा से कोई गठबंधन नहीं हुआ है न कोई बातचीत हुई ,कांग्रेस यदि विचारधारा के मान से पहल करती है ,तो हम उस पर विचार करेंगे बातचीत के लिए दरवाजे खुले है साथ ही अमरवाड़ा पूर्व विधायक मनमोहन सह बट्टी अब गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के अब राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष नहीं है न ही वह पार्टी के प्राथमिक सदस्य है ,बट्टी से गोंडवाना का सिर्फ विधानसभा चुनाव 2018 तक ही करार था जो अब समाप्त हो चूका है